इसे ब्लैक फ्राइडे क्यों कहा जाता है?

 थैंक्सगिविंग के बाद का दिन - आमतौर पर ब्लैक फ्राइडे के रूप में जाना जाता है - संयुक्त राज्य अमेरिका में वर्ष के सबसे व्यस्त खरीदारी दिनों में से एक बन गया है। राष्ट्रीय चेन स्टोर परंपरागत रूप से ऑनलाइन समान सौदों की पेशकश करते हुए दुकानदारों को दुकानों में लुभाने के प्रयास में सामानों की एक विस्तृत विविधता पर सीमित धन-बचत विशेष प्रदान करते हैं।



कई लोगों का मानना है कि ब्लैक फ्राइडे शब्द इस अवधारणा से निकला है कि व्यवसाय वित्तीय नुकसान पर काम करते हैं, या थैंक्सगिविंग के एक दिन बाद तक "लाल रंग में" होते हैं, जब बड़े पैमाने पर बिक्री अंततः उन्हें लाभ कमाने की अनुमति देती है, या उन्हें डाल देती है। "एक आर्थिक रूप से लाभदायक स्थिति में।" हालाँकि, यह असत्य है।

इस शब्द की अधिक सटीक व्याख्या 1960 के दशक की शुरुआत में हुई, जब फिलाडेल्फिया में पुलिस अधिकारियों ने अराजकता का वर्णन करने के लिए "ब्लैक फ्राइडे" वाक्यांश का उपयोग करना शुरू किया, जिसके परिणामस्वरूप बड़ी संख्या में उपनगरीय पर्यटक अपनी छुट्टियों की खरीदारी शुरू करने के लिए शहर में आए और, कुछ वर्षों में, शनिवार के वार्षिक सेना-नौसेना फुटबॉल खेल में भाग लें। भारी भीड़ ने पुलिस के लिए सिरदर्द बना दिया, जिन्होंने ट्रैफिक जाम, दुर्घटनाओं, दुकानदारी और अन्य मुद्दों से निपटने के लिए सामान्य से अधिक लंबी शिफ्ट में काम किया।

कुछ वर्षों के भीतर, ब्लैक फ्राइडे शब्द ने फिलाडेल्फिया में जड़ें जमा लीं। शहर के व्यापारियों ने इसे "बिग फ्राइडे" कहकर दिन को एक सुंदर चेहरा बनाने का प्रयास किया।

वाक्यांश "ब्लैक फ्राइडे" खुदरा बिक्री में सकारात्मक वृद्धि को इंगित करने के लिए 1980 के दशक के अंत तक देश भर में नहीं बढ़ा, जब व्यापारियों ने लाल-से-काले लाभ की कहानी फैलाना शुरू किया। ब्लैक फ्राइडे को उस दिन के रूप में वर्णित किया गया था जब स्टोर्स ने वर्ष के लिए लाभ कमाना शुरू किया और संयुक्त राज्य अमेरिका में सबसे बड़ा खरीदारी दिवस था। सच में, अधिकांश दुकानों ने क्रिसमस से पहले शनिवार को अपनी सबसे बड़ी बिक्री देखी।

हाल के वर्षों में, ब्लैक फ्राइडे के बाद अन्य खरीदारी की छुट्टियां आई हैं, जिसमें लघु व्यवसाय शनिवार भी शामिल है, जो दुकानदारों को स्थानीय खुदरा विक्रेताओं और साइबर मंडे पर जाने के लिए प्रोत्साहित करता है, जो ऑनलाइन खरीदारी को बढ़ावा देता है। धर्मार्थ दान को प्रोत्साहित करने के लिए मंगलवार देना भी उभरा है।

ऐतिहासिक रूप से, ब्लैक फ्राइडे का एक और अर्थ है, जो खरीदारी से संबंधित नहीं है। 1869 में वॉल स्ट्रीट के फाइनेंसरों जे गोल्ड और जिम फिस्क ने कीमतों को आसमान छूने के इरादे से जितना संभव हो उतना कीमती धातु खरीदकर न्यूयॉर्क गोल्ड एक्सचेंज में देश के सोने के बाजार पर कब्ज़ा करने का प्रयास किया। शुक्रवार, 24 सितंबर को, राष्ट्रपति उलिसिस एस. ग्रांट के हस्तक्षेप के कारण उनकी योजना विफल हो गई। हजारों अमेरिकियों को दिवालिएपन में भेजते हुए शेयर बाजार तुरंत गिर गया।

External Link-

indexing link 1

indexing link 2

indexing link 3

indexing link 4

indexing link 5

indexing link 6

Comments

Popular posts from this blog

Reality therapy Services | Vaughan | Canada

The Myths and Facts behind Panic Attack Treatment

Dyadic Developmental Psychotherapy (DDP)